Online Money Making Story of a Blogger

Share:
An inspirational story
Inspiration
अक्सर होता ये है कि जब भी कोई नया Blogger, ब्लोग्स लिखना शुरू करता है, तो कुछ दिनों तक लिखने के बाद बोर होना शुरू हो जाता है क्योंकि हर किसी को जल्दी है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की और जब वो ट्रैफिक हासिल नहीं होता तो बोर होना लाज़मी है. "इतना सब कुछ लिखो और साला कोई पढता भी नहीं" अक्सर ऐसी ही कुछ बातें हम अपने आप से करते हैं और धीरे-धीरे हमारा इंटरेस्ट अपने ब्लॉग से ख़त्म होने लगता है. 

मेरा भी कुछ यही हाल है, पर मैं हमेशा खुद को प्रेरित रखने का प्रयास करता हूँ, ताकि अपने काम से बोर न हो जाऊ, जिसमें Google मेरी सहायता करता है. तो ऐसे ही ख्याल आया कि SEO के बारे मैं थोड़ी जानकारी हासिल की जाए.अपनी ब्लॉग को SEO Friendly बनाने के लिए, मैं जब गूगल पर कुछ Tricks and Tips सर्च कर रहा था, तो गूगल ने मुझे एक internet website पर पहुँचाया और मैंने एक लेख पढना शुरू किया पर थोड़ी देर बाद ही मैं बोर होने लगा. आह! फिर से  वही सारे Tech words, Javascript Language, HTML Tags और पता नही क्या-क्या. बस थोडा ब्रेक चाहिए था तो मैंने उसी वेबसाइट पर एक दूसरा लेख पढना शुरू किया, जिसने की मेरी बोरियत को दूर किया और सच में बहत  प्रेरित भी किया. वो लेख तो inspirational था ही पर जिस वेबसाइट पर वो था उसके Founder की कहानी मझे उससे भी ज्यादा inspirational लगी और मझे लगता है की जो भी Blogging के लिए Passionate हैं, उनके लिए भी यह कहानी एक प्रेरणाश्रोत की तरह काम कर सकती है. 

यहाँ में बात कर रहा हूँ Shout Me Loud Website की, यहाँ आपको बहुत सारी tech tips, Tricks, Tutorials और Hacks मिल जायेंगे Blogging, Design, Online Money Making और भी बहुत सारी श्रेडियों में लेख मिल जायेंगे और इससे भी ज्यादा यहाँ आपको मिलेगा inspirational Person के बारे में जानने का मोका जिसने यह वेबसाइट बनाई.

आइये अब थोडा उनके बारे में जानते हैं....

हर्ष अग्रवाल Software Engineer और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं. 2008 में उन्होंने शारदा यूनिवर्सिटी से अपनी इंजिनियर की पढाई पूरी की और कुछ समय तक Accenture  के लिए काम भी किया और साथ में ब्लॉग्गिंग भी शुरू की पर कुछ समय में ही Accenture को छोड़ उन्होंने ब्लॉग्गिंग को ही अपनी जीविका बना लिया, 

उन्होंने अपनी Blogging की शुरुवात ब्लागस्पाट प्लेटफार्म से ही सितम्बर 2008 से की थी और जिस छेत्र के बारे में उन्हें जानकारी थी उसके बारे में लिखना शुरू किया. उनका ज्यादा रुझान "Network and Computer Security" में था, तो उन्होंने "ऑरकुट" पर "अंडरवर्ल्ड" नाम की कम्युनिटी ज्वाइन की और वो अपना Domain Name भी "अंडरवर्ल्ड" नाम से ही चाहते थे पर वो मौजूद न होने के कारण उन्होंने "virgin.blogspot" नाम से ब्लॉग स्टार्ट किया और शुरू के कुछ महीनों में ही उनके रीडर्स से उन्हें प्रोत्साहन मिलने लगा  और उन्होंने अपना डोमेन नाम और वेबहोस्टिंग "WebHost" से खरीदी और Blogspot से Wordpress पर अपना ब्लॉग ट्रान्सफर किया. 

वे "Tech" से रिलेटेड कोई नाम डोमेन के लिए चुनना चाहते थे पर उन्होंने "Shout Me Loud" नाम इसके uniqueness की वजह से चुना और ऐसे इसकी उत्पत्ति हुई.

वे Google Adsense के बारे में भी कुछ नही जानते थे क्योंकि उन्होंने ब्लॉग्गिंग बस हॉबी के तौर पर स्टार्ट की थी, पर थोड़ी ऑनलाइन स्टडी के बाद उन्होंने Google Adsense और SEO के बारे में जाना और इन्हें अपने ब्लॉग पर  ऐड किया, जिससे इन्हें पहले महीने में 40 डॉलर की कमाई की जोकि उनके अनुसार एक अच्छी शुरुवात थी. 

फिर एक घटना ने उनकी जिंदगी में बदलाव ला दिया. 29 जून 2009 को सड़क दुर्घटना में उनका पैर बुरी तरह से घायल हो गया और डॉक्टर ने उन्हें छह महीनों के लिए आराम करने की सलाह दी बस यही से उन्होंने खुद को पूरी तरह से ब्लॉग्गिंग में झोक दिया. वे बताते हैं की 14-14 घंटो तक बस वे ब्लोग्स लिखते और "कैसे कोई अच्छा ब्लॉग सक्सेस हुआ" उसके बारे में ही पढ़ा करते थे और धीरे धीरे उनका ब्लॉग भी सक्सेस होता चला गया.

वे बताते हैं कि अगर वो अपनी जॉब नहीं छोड़ते तो 10-15K डॉलर सालाना ही कमा रहे होते पर आज वे ब्लोगिंग के द्वारा 50K डॉलर सालाना कमा रहे हैं और सबसे अच्छी बात ये है, कि वो अपने हिसाब से काम करते हैं कोई बॉस की चिंता नहीं.  

ये post खासकर उन लोगों के लिए है जो ब्लॉग्गिंग को गंभीरता से करियर के तौर पर चुनना चाहते हैं. अगर आप हर्ष अग्रवाल के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो पढ़िए: Harsh Agarwal: My Blogging Journey So far

तो खुद को प्रेरित  रखने के लिए: "Keep Searching and Stay Inspired"

अगर आपको मेरे पोस्ट्स अछे लगें तो कृपया अपनी राय कमेंट में दें और आपके पास भी ऐसी ही कुछ "Inspirational Stories" हैं तो कृपया share करें.


                                                                                                                         Image Source: Google Image 

No comments