What is a Blog and Blogging in Hindi.

Bloggin
Blog 

हेल्लो दोस्तों,
क्या अपने कभी Blog बनाने के बारे में सोचा है. Of course, सोचा होगा तभी आप यह post पढ़ रहे हैं, पर हो सकता है जब भी कोशिस की हो आप उसमे किन्ही वजहों से असफल हो गये हों. आपकी कोई भी वजह रही हो असफल होने की पर शायद एक वजह English भी हो सकती है क्योंकि इन्टरनेट पर आपको ढेरो "How to Create Blogs Tutorials" मिल जाएँगी पर वो सब English में ही होंगी और शायद English ज्यादा न आने के कारण आप ब्लॉग बनाने में असफल हो गये हों. मुझे भी शुरुवात में थोड़ी difficulty होती थी English में समझने में, पर मैं धीरे-धीरे कोशिस करते रहने से सिख गया. मैंने ये ब्लॉग भी यही सोच कर बनाया है क्योंकि Hindi में बहुत कम Content उपलब्ध है अभी Internet पर खासकर के "Tech Related Blogs" बहुत कम हैं इसलिए यह ब्लॉग hindi में आपको ब्लॉग बनना सिखाएगी और न ही केवल ब्लॉग बनना बल्कि मेरे Future Articles में मैं आपको ब्लॉग को कैसे Customize करें, ब्लॉग से Related Tools, Tips और Tricks के बारे में भी बताऊंगा 
में आपको बताऊंगा कि कैसे आप ब्लॉग बना सकते हैं, पर ब्लॉग बनाने से पहले हम जान लेते हैं की 
1. ब्लॉग क्या होता है?
2. ब्लॉग्गिंग क्या होती है? 
3. किस टॉपिक पर हो आपकी ब्लॉग? 
4. कौन-कौन सी websites ब्लॉग बनाने की सुविधाएँ देती हैं?
5. कितना निवेश करने की जरुरत होती है ब्लॉग बनने में?
6. Domain Name क्या होता है?
7. Web Hosting क्या होती है?

तो, आइये सबसे पहले जानते हैं कि Blog होता क्या है....


Blog एक संछिप्त शब्द है जो कि 'Weblog' से लिया गया है और इस शब्द का प्रयोग अलग-अलग किस्म की websites के बारे में बताने के लिए किया गया है जो कि किसी भी Topic पर आपके साथ Information साझा करती हैं.एक ब्लॉग के अन्दर Video, Articles, Comments और भी बहुत कुछ आ सकता है, आसान शब्दों में कहा जाए तो कोई भी websites जो की आपके साथ Information Share करती है किसी भी Topic पर वो Blog कहलाएगी.

Blogging क्या होती है?


जिन skills का आप प्रयोग करते हैं अपने ब्लॉग को मैनेज करने के लिए उसे Blogging कहतें है, जैसे कि Writing Articles, Search Engine Optimization, Social Media Marketing, Blog Design करना और रखरखाव करना और भी बहुत कुछ हो सकता है.

आपको एक Blogger बन्ने के लिए अच्छा लेखक होना होगा, आपको Search Engine Optimization के बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है ताकि आपकी Website पर Traffic बढे, आपको थोडा बहुत Coding का भी ज्ञान होना जरुरी है ताकि आप अपनी Blog Design कर सके और भी बहुत सारी skills की आइशय्कता पड़ती है.

अब आपको लग रहा होगा की इतना सब कुछ आप कैसे करेंगे पर डरिये मत बस शुरू हो जाइये और धीरे-धीरे आप सीख जायेंगे.

किस टॉपिक पर हो आपकी Blog?


आप किसी भी Topic पर Blog बना सकते है बस आप उस topic के विशेषज्ञ हों. जैसे की अगर आप Mobile के विशेषज्ञ हों तो आप Mobile से सम्बंधित ब्लॉग बना सकते हैं या अगर आप घुमने फिरने के शौक़ीन हैं तो आप Travelling से सम्बंधित ब्लॉग भी बना सकते हैं, पर आप चुनियेगा वही Topic जिसके आप Expert हों और Passionate हों. मैंने शुरू में Funny Pictures और SMS से सम्बंधित ब्लॉग बनाया, फिर मैंने Education से सम्बंधित ब्लॉग बनाया पर दोनों में ही मजा नहीं आया इसलिए वो थोड़े ही समय में मैंने Delete कर दी पर अंत में मेने ये Hindi Tech Blog बनाया जिसके बारे में मुझे थोड़ी बहुत जानकारी भी है और जिसके बारे में  लिखने में मुझे मजा भी बहुत आता है. मैं यह आपको क्यों बता रहा हूँ क्योंकि Blog बनाने से पहले आप सोच लें की आपको ब्लॉग बनाना किस Topic पर है क्योंकि इधर उधर भटकने से आप जल्दी ही बोर हो जायेगे और मेरी ही तरह Blog बनाने और Delete करने में time waste करते रह जायेंगे.

कौनसी websites ब्लॉग बनाने की सुविधा देती हैं?


वैसे तो बहुत सारी websites हैं जोकि free में ब्लॉग बनने की सुविधा देती हैं पर यहाँ में दो websites के बारे में बताना चाहता हूँ Blogger  और  Wordpress. दोनों ही websites बहुत अछि हैं पर एक beginner के लिए Blogger Best Choice है.

क्या निवेश करने की जरुरत होती है Blog बनाने में?


यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप निवेश करना चाहते हैं या नहीं, बहुत सारी websites free में ब्लॉग बनाने की सुविधाएँ उपलब्ध कराती हैं, पर इनकी कुछ सीमाएं हैं. जैसे की आपको Custom Domain Name नहीं मिलेगा, आप ज्यादा Data Store नहीं कर पाएंगे और भी बहुत सारी सीमाए हो सकती हैं, पर उनके बारे में हम बाद में बात करेंगे. 
अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो Web Hosting और Custom Domain Name खरीदना एक अच्छी चॉइस हो सकती है, क्योंकि एक अच्छा Domain Name Viewers को attract करता है जोकि आपके Blog पर Traffic बढ़ने में आपकी सहायता कर सकता है.

Domain Name क्या होता है?


Domain Name वह नाम होता है जिसके द्वारा लोग आपकी Website या Blog तक पहुंचते हैं. जैसे की www.google.com यह एक Custom Domain Name है और एसा Domain Name पाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे. आप free Sub-Domain Name का भी प्रयोग कर सकते हैं पर वो कुछ एसा दिखेगा www.examcutoff.blogspot.com है न कुछ लम्बा और अटपटा सा, अब आप चुन सकते हैं कि आप किस तरह का नाम प्रयोग करना चाहते हैं.


Web Hosting क्या होती है?



आपको एक Computer या एक Server की जरुरत होती है जोकि आपकी Website के data को स्टोर कर सके ताकि आपके Viewers आपके ब्लॉग को देख सके और पोस्ट्स को पढ़ सके. आप अपनी Website का Data कुछ Web Hosting Companies की website पर Host कर सकते हैं. यह कंपनियां आपके लिए आपके डाटा को अपने Server पर Store करके रखती हैं.

Internet पर आपको बहुत सारी कंपनियां मिल जाएगी जोकि आपको Web Hosting की सुविधा देती है आप अपनी आवश्यकता अनुसार चुनाव कर सकते हैं.

मुझे लगता है अब आप समझ गये होंगे की ब्लॉग होती क्या है और आप कहा से इसे शुरू कर सकते हैं.
मेरी अगली post में मैं आपको बताऊंगा की केसे आप Blogger पर ब्लॉग बना सकते हैं. अगर इसके अलावा आपको और कोई जानकारी चाहिए तो आप comment कर पूछ सकते हैं या आपके पास कोई जानकारी है तो वो भी share कर सकते हैं.
अगर आपको मेरी post अच्छी लगी तो Please इसे share करें अपने Social Networks पर और इस Blog को आगे बढ़ने में सहायता करें.







Share on Google Plus

About Pradeep Tyagi

Hi Friends, I am Author and Owner of HTB. I am a Student of Graphics, Web Design and Development. I am a tech geek, I love to always stay update with latest tech News, Bloggers News and much more. My aim through this blog is to help people.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments:

  1. हिंदी ब्‍लागिंग पर आपका यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी है। नए ब्‍लागर्स को बहुत हेल्‍प करेगा।

    ReplyDelete