How to type in Hindi in Blogger?

How to type in Hindi in blogger Hindi tutorial


जैसा की आप जानते ही है, इन्टरनेट का इस्तेमाल भारत में धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है ! फिर चाहे वह शहर हो या गाँव, काफी बढ़ी संख्या में लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं ! इनमे बहुत से लोग अंग्रेजी में लेख या खबरे पढना या लिखना पसंद करते हैं तो बहुत से लोग अपनी स्थानीय भाषा को ही पसंद करते हैं !  पर सच में, अगर इन्टरनेट को भारत के कोने-कोने में पहुँचाना है तो स्थानीय भाषाओँ को बढ़ावा दिए बिना ऐसा नहीं किया जा सकता, क्योंकि बहुत से लोग आज भी भारत में अंग्रेजी की ज्यादा जानकारी नहीं रखते खासकर के गाँवों में, तो उन लोगों को इन्टरनेट से जोड़ने के लिए स्थानीय भाषायों का ही प्रयोग किया जा सकता है और यह बात गूगल अच्छे से जनता है ! तभी तो आज से कुछ समय पहले ही गूगल ने स्थानीय भाषाओँ को बढ़ावा देने के लिए Transliteration को Bloggers के लिए introduce कराया था !
ताकि, वे अपनी स्थानीय भाषा में Blogging कर सके और ज्यादा से ज्यादा स्थानीय भाषाए भी इन्टरनेट पर उपलब्ध हो सकें !

Transliteration क्या है?



यह एक ऐसा Software Program है जिसके द्वारा आप हिंदी के साथ-साथ और भी कई भाषाओ में टाइप कर सकते हैं ! इसके लिए आपको कोई टाइपिंग कोर्स करने की भी जरूरत नहीं है, बस जैसे आप Facebook पर चैटिंग करते हैं वेसे ही आपको इसमें टाइप करना होगा और यह प्रोग्राम अपने आप उसे समझ कर आपके लिए हिंदी में कन्वर्ट कर देगा ! 

जैसे कि अगर आपको हिंदी में लिखना है "राम जाता है" तो उसके लिए आप अंग्रेजी में ही टाइप करेंगे "Ram Jata Hai" और यह अपने आप उसे हिंदी में बदल देगा ! इसमें आपको हिंदी, गुजरती, मलयालम, कन्नड़, मराठी, पंजाबी और भी बहुत सारी भाषाएँ मिल जाएँगी ! यह software program स्थानीय भाषायों में blogging करने वाले Bloggers के लिए बहुत उपयोगी है ! आप इसे आसानी से अपनी Blog में Enable कर सकते हैं ! 


Transliteration Enable करें 


  • अपने Blogger Dashboard से Settings >> Language and Formatting के विकल्प पर जाइये! 
  • वहां आपको सबसे ऊपर ही Language में Enable Transliteraton का विकल्प दिखाई देगा जो कि Disable होगा उसे enable करें और फिर अपनी भाषा का चुनाव करें.

  • Save Setting के विकल्प पर क्लिक कर दे ! निचे चित्र में देखें......


screenshot of enable transliteration settings of blogger
Language and Formatting

  • अब इसके बाद जब भी आप कोई लेख लिख रहे हो,  तो आसानी से "अ" विकल्प पर क्लिक करके (जो की आपको आपके Post Editor में दिखाई देगा) हिंदी या आपकी स्थानीय भाषा में टाइप कर सकते हैं ! निचे चित्र में देखे....

screenshot of Blogger post editor
Screenshot of Blogger Post Editor



Alternate Method:


हिंदी में टाइप करने का एक दूसरा तरीका भी है उसके लिए आपको Google Hindi Input को Download करना होगा ! यह टूल भी बिलकुल transliteration की तरह काम करता है ! इस Tool को आप free में download कर सकते हैं ! पर इसे download करने के लिए आपको पहले इसका downloader download करना होगा !

Google Hindi Input Download करने के लिए इसकी वेबसाइट पर जाएँ. फिर जिस भाषा में आपको इसे प्रयोग करना है उस पर क्लिक करें ! I agree को check कर Download के बटन पर क्लिक करें ! निचे चित्र में देखें...

screenshot of google hindi input tool
Google Hindi Input Tool



जब यह Downloader download हो जाये तो इसे अपने PC पर रन करें ! अब यह downloader टूल को download कर देगा और फिर  इस टूल को आप अपने PC पर इनस्टॉल कर दें ! 

इस टूल की खासियत यह है कि एक बार download हो जाने के बाद इस टूल को आप बिना Internet के भी प्रयोग कर सकते हैं और केवल ब्लॉगर पर ही नहीं जाहाँ आप चाहे वहां इसका प्रयोग किया जा सकता है !  यह टूल download होने के बाद यह आपको आपके taskbar पर दायीं तरफ दिखाई देगा ! अब जब भी आपको हिंदी में टाइप करना हो इसमें हिंदी विकल्प का चुनाव कर शुरू हो जाएँ !

screenshot of google hindi input at taskbar
Google Hindi Input
  

मैं आशा करता हूँ आपको अब समझ आ गया होगा कि कैसे आप हिंदी में टाइप कर सकते हैं ! अगर अब भी आपके मन में कुछ प्रशन है तो अप कमेंट्स करके पूछ सकते हैं ! या आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है तो वो भी आप हमारे साथ share कर सकते हैं !


अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे आप अपने Social Media Networks पर share कर सकते हैं ! 








Share on Google Plus

About Pradeep Tyagi

Hi Friends, I am Author and Owner of HTB. I am a Student of Graphics, Web Design and Development. I am a tech geek, I love to always stay update with latest tech News, Bloggers News and much more. My aim through this blog is to help people.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

4 comments:

  1. Language barrier is no longer a problem for us bloggers and readers. Thanks to browser translate features as well as this writing tip that you introduced. :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much Louis Andrew to visit my Blog and for commenting and appreciating me.

      Delete
  2. बहुत ही अच्‍छी जानकारी। धन्‍यवाद।

    ReplyDelete