How to Customize your Blog in Blogger?


how to customize your blog in hindi
How to Customize Your Blog


शुरू करने से पहले अगर आप Blog या Blogging के बारे में जानना चाहते हैं तो पढ़े: What is a Blog and Blogging in Hindi?

मेरी पिछली post (How to Create a Blog in Blogger? ) में मैंने आपको ब्लॉग बनाने के बारे में बताया था अब हम उससे एक कदम आगे चलते हैं इसलिए आज मैं आपको Blog Customization के बारे में बताना चाहता हूँ कि, यह होता क्या है? और आप कैसे अपनी Blog को अपने हिसाब से Customize कर सकते हैं. तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कि......

Blog Customization होता क्या है?

ब्लॉग को अपने हिसाब से सजाने-सवारने को Blog Customization कहते हैं. सजाने-सवारने से मेरा यहाँ मतलब है कि जब भी कोई Reader या दर्शक आपकी ब्लॉग पर आये तो उसे आपकी ब्लॉग कैसी दिखाई दे उसे अपने हिसाब से Decorate या Design करना.

Blog Customization जरुरी क्यों है?

यह जरुरी इसलिए है ताकि आपकी ब्लॉग दिखने में अच्छी लगे और साथ ही एक अच्छी दिखने वाली ब्लॉग को दर्शक भी ज्यादा पसंद करते हैं और आपकी ब्लॉग पर इससे Traffic बढ़ने के chances भी बढ़ जाते है. एक Dull दिखने वाली ब्लॉग को दर्शक भी पसंद नही करते और जल्द ही बोर होकर ब्लॉग को छोड़ चल बनते हैं. 

अच्छा ट्रैफिक बनाने के लिए एक Blog में काफी सारी चीजे Matter करती हैं जैसे कि Content, SEO etc. पर इन सब चीजों के साथ-साथ आपकी Blog या Website का अच्छा दिखना भी जरुरी है जिसमे Colors, Fonts, Backgrounds, themes etc. का अच्छे से प्रयोग किया गया हो ताकि दर्शक आपके ब्लॉग से आकर्षित हों और बार-बार आपकी ब्लॉग को Visit करना चाहें.

Blog में आप क्या-क्या Customize कर सकते हैं?

ब्लॉग में काफी सारी चीज़े हो सकती है कस्टमाइज करने के लिए जैसे कि....

  • Header: यह आपकी Blog या Website का नाम होता है आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं.
  • Footer: जैसा की इसका नाम ही बता रहा है, यह आपकी ब्लॉग का सबसे नीचे का भाग होता है. आप यहाँ पर भी अपने Blog के navigation links को डाल सकते हैं ताकि आपके दर्शक अच्छे से Content को आपकी ब्लॉग पर Search कर पाए. Footer में Basically Attribution ऐड किये जाता हैं यानि Copyright से सम्बंधित जानकारी.
  • Sidebars: यह आपकी ब्लॉग के main Content के बायीं या दाई किसी भी तरफ हो सकते हैं. इसमें आप Categories, Blogroll, Labels, widgets, pages etc. ऐड कर सकते हैं.

  • Favicon: यह 16X16 pixels का छोटा सा Logo होता है जोकि आपकी Browser Tabs में आपकी Blog के नाम के पहले होता है. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए या Favicon अपनी ब्लॉग में लगाने के लिए पढ़े: How to Create a Custom Favicon in Hindi?

  • Fonts: आसान शब्दों में कहू तो Blog में लिखे गये Content की लिखाई को Fonts कहते हैं.जैसे की आपकी Handwriting को आपके fonts कह सकते हैं उसी प्रकार Computer में कई तरह के अलग-अलग Style के fonts होते हैं. आप अपनी ब्लॉग में कैसे अलग-अलग तरह के फोंट्स का प्रयोग कर सकते हैं, वह मैं आपको अपनी अगली post में बताऊंगा.

  • Colors: आप अपनी ब्लॉग को अच्छा दिखने के लिए कई तरह के रंगों का प्रयोग भी कर सकते हैं. आप Header, Blogpost Titles, Widget Titles etc. में अलग-अलग रंगो का प्रयोग कर सकते हैं.

  • Themes: आप अपनी blog में कई प्रकार के themes या templates का प्रयोग कर सकते हैं. आपको Blogger में ही कई तरह की Templates मिल जाएंगी पर आप custom templates का भी प्रयोग कर सकते हैं. आप कैसे Custom Templates को अपनी Blog में ऐड कर सकते हैं वो में आपको मेरी आने वाली पोस्ट्स में बताऊंगा. 
आइये तो अब हम जान लेते हैं कि कैसे आप इन सबको अपने Blogger Dashboard से कैसे Customize कर सकते हैं. 


How to add Templates? 

Templates लगाने के लिए अपने Blogger Dashboard से Template विकल्प पर क्लिक करें. अब आपको कई प्रकार की templates दिखाई देंगी. अब उनमे से अपनी जरूरत अनुसार एक Template का चुनाव कर लें. अब चुनी हुई Template को Customize करने के लिए Customize के विकल्प पर क्लिक करें. अब आपका Blogger Template Designer खुलकर आपके समख्श आ जायेगा. निचे चित्र देखे...


Screenshot: Blogger Template Designer

इसमें आपको अपनी Blog को Design करने के लिए कई सारे विकल्प मिलेंगे जैसे की....
  • Templates: इसमें आपको कई प्रकार की templates मिल जाएंगी जोकि ब्लॉगर द्वारा उपलब्ध कराई गयी है. इन Templates की सहायता से आप अपने ब्लॉग को मन चाहा Look दे सकते हैं. 



  • Background: इस विकल्प से आप अपनी ब्लॉग के Background को अपने मन मुताबिक बदल सकते हैं, चाहे तो आप कोई रंग का प्रयोग कर सकते हैं या Images का भी प्रयोग background के लिए किया जा सकता है.



  • Adjust Widths: इस विकल्प से आप अपनी Main Content और Sidebars वाले Area की चौड़ाई को adjust कर सकते हैं.



  • Layout: इस विकल्प में आप अपनी blog के Layout को बदल सकते हैं, जैसे की आपके sidebars आपके Sidebars आपके main कंटेंट एरिया के किस तरफ दिखाई देंगे.


    Screenshot: Layout Desing


  • Advanced: इस विकल्प में आपको आपकी ब्लॉग के कई सरे widgets को Design करने का मौका मिलता है. जैसे की Fonts, Header, Titles, Backgrounds etc. 

इन विकल्प के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको मेरी अगली Blogpost का इंतज़ार करना होगा.
कैसे आप अपनी Blog में Google Web Fonts का प्रयोग कर सकते हैं.
कैसे आप Custom Templates Install कर सकते हैं.
कैसे आप Header बना सकते हैं और भी बहुत सारी Tuts मैं, मेरी आने वाली posts में उपलब्ध करूँगा.


अगर आप इस बारे में और कोई जानकारी चाहते हैं तो Comment करना न भूले. 

आपको यह post पसंद आये तो कृपया share करना न भूलें या आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है तो कृपया हमें लिख भेजें.
Email: thepradeeptyagi@gmail.com 
Share on Google Plus

About Pradeep Tyagi

Hi Friends, I am Author and Owner of HTB. I am a Student of Graphics, Web Design and Development. I am a tech geek, I love to always stay update with latest tech News, Bloggers News and much more. My aim through this blog is to help people.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments:

  1. Tyagi bhai aap bahut accha likhte hai...
    bs aise hi likte rahiye safalta jald hi mil jayegi

    ReplyDelete